window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-NLJKHNK820');

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं – Updated 2024

आज के समय में हमारे देश के ऐसे बहुत से परिवार है जिनके पास अपनी जमीन का पट्टा नही है लेकिन केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जमीन का पट्टा बनाने से जुडी विभिन्न प्रकार कि लाभकारी योजनाओ को शुरू किया है जिससे नागरिक आबादी और सरकारी जमीन का पट्टा आसानी से बना सकते है.

आर्थिक रूप से कमजोर एवं बेघर परिवारों के लिए Jamin ka patta बनाया जाता है। सरकार नई-नई योजनाएं लाती रहती है, ताकि पात्र लोगों का स्तर सुधारा जा सके। अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं और सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करके बनवा सकते हैं।

सरकारी जमीन का पट्टा क्यों बनाया जाता है?

राजस्व विभाग किसी भी सार्वजनिक संपत्ति को पट्टे पर देने की पेशकश करता है ताकि बेघर और भूमिहीन परिवारों को सहायता मिल सके। इनमें से कई लोगों ने जमीन के पट्टे बना लिए हैं और कई अन्य लोगों को यह पता नहीं है कि सार्वजनिक भूमि के साथ ऐसा कैसे किया जाए। इस वजह से वे इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इस वजह से यहां पूरी सरकारी जमीन के पट्टा निर्माण की प्रक्रिया को सीधे-सादे शब्दों में सार्वजनिक कर दिया गया है।

सरकारी जमीन का पट्टा ऑनलाइन कैसे बनाएं ?

चरण-1 जमीन का पट्टा बनाने की वेबसाइट खोलें

अगर आप सरकारी जमीन का पट्टा बनाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको पट्टा बनाने की वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में rcms.mp.gov.in टाइप करके सर्च करें।

या यहाँ दिए गए लिंक का उपयोग करें। इसके द्वारा आप सीधे ऑफिसियल वेबसाइट में जा सकेंगे – लिंक

चरण-2 निवास विकल्प का चयन करें

राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद स्क्रीन पर अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। होम पेज से सरकारी जमीन पट्टा आवेदन के विकल्प पर क्लिक करें।

jamin ka patta dekhe

इसके बाद दिए गए विकल्प मैसे आप आवासीय पट्टे को चुनें।

jamin ka patta online dekhe

चरण-3 भूमि का विवरण भरें

अब आपको जिस सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना है उसका विवरण भरना है। यहाँ सबसे पहले अपने जिला का नाम भरें। इसके बाद तहसील, आरआई सर्किल, पटवारी हल्का, ग्राम आदि विवरण सेलेक्ट कीजिये।

जमीन पट्टा फॉर्म

चरण-4 आवेदक एवं सीमाओं का विवरण भरें

अब जिसके नाम पर सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना है उसका नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि विवरण भरें। इसके बाद जमीन की लम्बाई चौड़ाई भरकर चारों दिशाओं में किसका जमीन है उसका नाम लिखें।

jamin ka patta dekh

चरण-5 पट्टा के लिए दस्तावेज संलग्न करें

सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए आपको सभी जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने पड़ेंगे। दस्तावेज में पंचायत प्रमाण पत्र, स्थल का फोटो, एवं नजरीय नक्शा लगेंगे। इन सभी दस्तावेज की कॉपी अपलोड करें। फिर घोषणा में चेक मार्क लगाकर सेव करें बटन को चुनें।

सरकारी जमीन का पट्टा

चरण-6 सरकारी जमीन का पट्टा बनायें

जैसे ही सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने हेतु आवेदन सबमिट होगा, स्क्रीन पर उसका नोटिफिकेशन दिखाई देगा। इसके बाद नीचे प्रिंट पावती का विकल्प मिलेगा। हमें आवेदन की पावती की जरुरत पड़ेगी। इसे प्रिंट करने के लिए यहाँ प्रिंट पावती विकल्प को चुनें।

चरण-7 जमीन के पट्टे की रसीद निकाल लें

इसके बाद स्क्रीन पर सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के आवेदन की रसीद दिखाई देगी। इसमें आवेदन की तारीख, आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, आवेदन संख्या आदि जैसे विवरण दिए जाएंगे। इसे प्रिंट कर अपने पास रख लें। जरूरत पड़ने पर इसे राजस्व विभाग में जमा कराना होगा।

जमीन का पट्टा बनाने के लिए ये दस्तावेज चाहिए? – Jamin Patta Ke Liye Document

  1. निवास का प्रमाण पत्र
  2. मकान कि फोटो
  3. मतदाता सूची ( सन 1990, 1998, 2004, 2008, 2012, 2014, 2017 )
  4. अगर आप SC/ST श्रेणी का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र
  5. पटवारी कि रिपोर्ट
  6. आवेदक का राशन कार्ड
  7. व्यक्ति का आधार कार्ड और पहचान पत्र
  8. जमीन या प्लॉट का साइड प्लान मैप की प्रति जिसमे पड़ोसी व रास्ता की चौड़ाई दर्ज हो
  9. परिवार के सभी सदस्यों का सहमती प्रमाण पत्र
  10. प्लॉट या जमीन 01/01/1990 के बाद खरीदा है तो उससे पूर्व कब्जे के दस्तावेज
  11. पुराने मकान के पास के दो पड़ोसियों के गवाह पत्र.
  12. पुराने भवन निर्माण /पत्ते पर पहुंची हुई कोई डाक/बिजली पानी बिल/ग्रहकर पानी बिल/ग्रहकर प्रमाण पत्र/नगर परिषद का नोटिस आदि दस्तावेज.

और पढ़े:- खेत का नक्शा कैसे देखें

Leave a Comment